इन आदतों के चलते स्लिम रहती हैं जापानी महिलाएं, आप भी आजमाकर देखें

इन्हीं से कुछ प्रेरणा ले लीजिए।

इन आदतों के चलते स्लिम रहती हैं जापानी महिलाएं, आप भी आजमाकर देखें
SPONSORED

स्लिम होना कई लोगों का 'सपना' होता है। इसके लिए वो कई पापड़ भी बेलते हैं, मगर उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। वैसे अधिकांश लोग तो पापड़ बेलने की सोचते जरूर हैं पर उनसे कुछ होता नहीं है। 

आपको नहीं लगता कि फिगर के मामले में जापानी बड़े लकी हैं? आमतौर पर वहां के लोग बड़े ही स्लिम होते हैं। आप कोई जापानी फिल्म देखेंगे तो आपको मां-बेटी की उम्र का अंतर ही समझ नहीं आएगा। क्या ये लोग बस यूं ही स्लिम हैं? नही ऐसा नहीं है। ये शुरुआत से ही कुछ ऐसी आदतों को फॉलो करते हुए आते हैं कि इनका फिगर हमेशा मेंटेन रहता है। 

अब ये बात तो आपको स्वीकार करनी ही पड़ेगी की स्लिम होने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। यदि आप लंबे समय से पतला होने की कोशिशों में लगे हैं, मगर सफल नहीं हो पा रहे हैं तो एक बार इन जापानी तौर-तरीकों पर भी गौर कर के देख लीजिए। क्या पता इसी बहाने बात बन जाए।

खमीरयुक्त भोजन 

खमीरयुक्त भोजन 

जापान में Kefir, Kombucha, Sauerkraut, miso और Kimchi जैसी डिशेस को बहुत चाव से खाया जाता है। फर्मेन्टेड फूड पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

RELATED STORIES

कुकिंग मेथड भी बेहतर

कुकिंग मेथड भी बेहतर
via

जापान में खाने की सामग्री के साथ ही इसे बनाने के तरीके पर भी बहुत ध्यान दिया जाता है। यहां कच्चा, उबला या ग्रिल्ड खाने पर अधिक जोर देते हैं। इन तकनीकों से खाना पकाने से तेल कम लगता है और खाने के इंग्रेडिएंट्स का स्वाद भी बना रहता है। 

सीफूड का चलन 

सीफूड का चलन 
via

जापान में रेड मीट की जगह 'सीफूड' को तवज्जो दी जाती है। जापान में चावल और नूडल्स के साथ सीफूड लिया जाता है। फिश में हाई क्वालिटी प्रोटीन और ओमेगा-3 जैसे फैटी एसिड्स होते हैं, जो दिमाग और दिल के साथ ही अन्य ऑर्गन्स को भी स्वस्थ रखते हैं। 

मीठे पर कंट्रोल 

मीठे पर कंट्रोल 
via

जापानी महिलाओं के स्लिम होने का एक सीक्रेट यह है कि वो स्वीट डिश बहुत कम खाती हैं। यहां मिठाइयां आदि खाने के बजाए फलों से मीठे की पूर्ति की जाती है। 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी 
via

जापान में खासतौर पर सबसे अच्छी क्वालिटी की 'ग्रीन टी' को सुखाकर फिर इसका पाउडर(Matcha) बनाया जाता है। फिर इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर इससे चाय बनाई जाती है। 

छोटे-छोटे हिस्सों में खाना 

छोटे-छोटे हिस्सों में खाना 
via

जापानी लोग आमतौर पर थोड़े-थोड़े हिस्सों में ही खाते हैं। छोटी प्लेट में कम खाना आता है और जल्दी भूख मिट जाती है। इस वजह से अधिक कैलोरी का इन्टेक नहीं होता है और वजन भी नहीं बढ़ता है।

चलने में नो कंजूसी 

चलने में नो कंजूसी 
via

पैदल चलना जापान की बहुत ही आम प्रथा है। यहां लोग बहुत ज्यादा चलते हैं और गाड़ी की बजाए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। चलने से वजन कम होने के साथ ही स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। 

धीमे-धीमे खाना 

धीमे-धीमे खाना 
via

जापान में खाने के मामले में बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं की जाती है। जापानी बड़े ही आराम से शांत जगह पर बैठकर खाना खाते हैं। वे इस दौरान टीवी और अन्य कामों से भी दूर रहते हैं। साथ ही वो कभी भी चलते-चलते नहीं खाते हैं। 

मार्शल आर्ट में माहिर 

मार्शल आर्ट में माहिर 
via

जापान में मार्शल आर्ट के कई फॉर्म्स चलन में हैं। यहां पुरुष और महिलाएं दोनों ही समान रूप से मार्शल आर्ट करते हैं। कराटे, जूडो, अकीदो और अन्य मार्शल आर्ट फॉर्म्स से फिटनेस लेवल बढ़ता है और ओवरऑल हेल्थ भी ठीक रहती है।

हॉट स्प्रिंग बाथ 

हॉट स्प्रिंग बाथ 
via

जापान में 'हॉट स्प्रिंग बाथ' बहुत ही प्रचलित है। यहां इसे 'Onsen' के नाम से जाना जाता है। जापान में ज्वालामुखी की भरमार है। इसलिए यहां बड़े आइलैंड्स में हजारों की संख्या में 'हॉट स्प्रिंग्स' बने हुए हैं। 

इनमें से सभी नहीं तो कुछ तरीकों को तो आप भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं। तो बस फिर किस बात का इंतजार है? हो जाइए शुरू।

और हां! मेरी प्रोफाइल पर जाकर मेरी और भी स्टोरीज पढ़ना मत भूलिएगा।  

Source

क्या आप भी वजन कम करने की कोशिश में जुटे हुए हैं?