राजनीति में आने से पहले कुछ ऐसा था इन लोगों का प्रोफेशन, केजरीवाल से लेकर मायावती तक हैं शामिल

लालू प्रसाद यादव का मामला तो कुछ ऐसा था जनाब। 

राजनीति में आने से पहले कुछ ऐसा था इन लोगों का प्रोफेशन, केजरीवाल से लेकर मायावती तक हैं शामिल
SPONSORED

हम भारतीयों को हर चीज में मसाला बड़ा पसंद है। फिर चाहे वो खाना हो या फिर कोई मुद्दा। हम लोग बॉलीवुड और क्रिकेट के अलावा और किसी चीज में रूचि लेते हैं तो वो है राजनीति। राजनेताओं की बातें, उनके विवादित बयान, उनका चर्चित लाइफस्टाइल आदि मिलकर राजनीति को और भी ज्यादा मसालेदार बना देते हैं। 

वैसे तो हर राजनेता की अपनी अलग क्वालिटी है। अब पीएम नरेंद्र मोदी को ही देख लीजिए। जब से वे देश के पीएम बने हैं, देश का तो जैसे तख्ता पलट होकर रह गया है। अगर इन राजनेताओं को देखकर आपको ऐसा लगता है कि ये लोग राजनैतिक बैकग्राउंड से आए हैं या इनके दादा-परदादा राजनेता रहे होंगे, तो आप बिल्कुल गलत हैं। 

जी हां, क्योंकि राजनीति में आने के पहले ये तमाम नेता भी हमारी तरह एक आम इंसान की जिंदगी ही जिया करते थे। और तो और सामान्य काम करते थे। क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि ये राजनीति में आने से पहले क्या काम करते थे? 

आइए, जानते हैं पूरा मामला। 

नरेंद्र मोदी 

नरेंद्र मोदी 

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। बचपन में पीएम मोदी जहां चाय की दुकान पर काम करते थे वहीं उनकी माँ घरेलू कामों में दूसरों का हाथ बंटाती थीं। बाद में वो आरएसएस से जुड़ गए। राजनीति में लंबा समय बिताने के बाद मोदी पहले गुजरात के सीएम बने। देखते ही देखते देश के प्रधानमंत्री बन गए।

RELATED STORIES

प्रणब मुखर्जी 

प्रणब मुखर्जी 
via

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एम.ए. की डिग्री हासिल करने के बाद कोलकाता की एक यूनिवर्सिटी से एलएलबी किया। उसके बाद उन्होंने डिप्टी अकाउंटेंट जनरल के ऑफिस में क्लर्क के तौर पर काम किया। उसके बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। आगे जाकर प्रणब दा देश के राष्ट्रपति भी बने।

अरविन्द केजरीवाल 

अरविन्द केजरीवाल 
via

IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल करने के बाद अरविन्द केजरीवाल ने जमशेदपुर के टाटा स्टील प्लांट में काम किया। जॉब छोड़कर सिविल सर्विसेस की तैयारी की। इस बीच वे अन्ना के आंदोलन से जुड़ गए और आज वो दिल्ली के सीएम हैं।

सोनिया गाँधी 

सोनिया गाँधी 
via

इटली में जन्मी और वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की मजबूत राजनेता सोनिया गाँधी ने कैम्ब्रिज के स्कूल से ही अपनी स्कूलिंग की। उसके बाद उनकी मुलाकात राजनेता राजीव गाँधी से हुई। बाद में दोनों ने शादी कर ली। ऐसा बताया जाता है कि जब राजीव जी और सोनिया जी की मुलाकात हुई तब वे एक रेस्त्रां में वेट्रेस का काम करती थीं।  
Source 

राहुल गाँधी 

राहुल गाँधी 
via

अब सोनिया जी और राजीव जी के बेटे राहुल गाँधी की बात करते हैं। राहुल गाँधी ने BA और M. Phil. कम्पलीट करने के बाद लंदन के मॉनिटर ग्रुप में काम किया है। उसके बाद वे इंडिया लौट आए। जल्द ही कांग्रेस में एक बड़े पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

डॉ. मनमोहन सिंह 

डॉ. मनमोहन सिंह 
via

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने United Nations Conference on Trade and Development (UNCTAD) में भी काम किया। इसके बाद वो दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर भी रहे। इसके बाद वे राजनीति से जुड़े। देश की राजनीति में 10 साल तक पीएम पद पर आसीन भी रहे।

लालू प्रसाद यादव 

लालू प्रसाद यादव 
via

बिहार के सीएम रह चुके लालू प्रसाद यादव राजनीति में कदम रखने से पहले पटना के बिहार वेटनरी कॉलेज में क्लर्क की नौकरी किया करते थे। जहां पर उनके भाई चपरासी की नौकरी करते थे। बाद में लालू जी ने लॉ में बैचलर डिग्री पूरी की और राजनीति में कूद गए। इतना ही नहीं वो बिहार के सीएम भी बने।

मायावती 

मायावती 
via

गाजियाबाद के VMLG कॉलेज से B.Ed. की डिग्री हासिल करने के बाद मायावती ने IAS की तैयारियां शुरू कर दी। इसके साथ ही वो स्कूल के बच्चों को पढ़ाने जाने लगी। इसके बाद मायावती ने राजनीति में कदम रखा और यूपी की सीएम बनीं। 

बाल ठाकरे 

बाल ठाकरे 
via

मुंबई के बाला साहेब यानी बाल ठाकरे राजनीति में आने के पहले एक कार्टूनिस्ट हुआ करते थे। जी हाँ! बाल ठाकरे, किसी समय में फ्री प्रेस जर्नल में कार्टून बनाया करते थे। लेकिन बाद में वे मुंबई के प्रभावी नेता के तौर पर उभरकर सामने आए।

स्मृति ईरानी 

स्मृति ईरानी 
via

एक्ट्रेस से राजनेता बनी स्मृति ईरानी को कौन नहीं जानता है। वर्तमान में स्मृति के पास केंद्रीय मंत्री का प्रभार है। 

Source 

तो देखा आपने किस तरह हमारी तरह आम जिंदगी जीने वाले ये राजनेता कैसे राजनीति की दुनिया के सितारे बन गए। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

क्या आप इस लिस्ट में किसी और नेता का नाम भी जोड़ना चाहते हैं?