2017 में इन महिलाओं ने उठाए बोल्ड स्टेप्स, मिताली राज से लेकर कंगना रनौत तक हैं शामिल

प्रियंका चोपड़ा ने पोस्ट की थी ऐसी तस्वीर। 

2017 में इन महिलाओं ने उठाए बोल्ड स्टेप्स, मिताली राज से लेकर कंगना रनौत तक हैं शामिल
SPONSORED

महिलाओं पर हमेशा से ही अत्याचार होता आया है। आज भी होता है। उन पर आज भी कई तरह की रोक-टोक लगाई जाती है। लेकिन इस भेदभाव और बुरे बर्ताव के बीच एक अच्छी बात भी हो रही है, जो कि महिलाओं के लिए उम्मीद की किरण है। मगर यह अच्छी बात क्या है? वो यह है कि अब महिलाओं ने अपने हक के लिए और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना सीख लिया है। 

पहले जब किसी महिला के साथ दुष्कर्म होता था तो यह घटना शर्म और डर के बीच दबी रह जाती थी। मगर अब महिलाओं ने गुनहगार को सजा दिलाने के लिए अपनी आवाज बुलंद करना शुरू कर दिया है। यदि आज उन पर कोई कमेंट पास करता है तो वो झेंपती नहीं है, बल्कि मुंहतोड़ जवाब देती है। 

सोशल मीडिया महिलाओं के लिए कुछ हद तक हथियार की तरह भी काम आ रहा है। 2017 में ऐसे कई मौके आए जब महिलाओं ने बेबाकी से अपने लिए आवाज उठाने की हिम्मत दिखाई। आप खुद जानिए ऐसे मौके। 

आवाज बुलंद 

आवाज बुलंद 

महिलाओं के साथ छेड़छाड़ होना बहुत ही आम बात है। सितम्बर 2017 में उत्तर प्रदेश की विश्वविख्यात 'बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी' की एक छात्रा के साथ ऐसी ही एक घटना हुई। इसके बाद छात्राएं सड़कों पर उतर आईं और पुलिस की लाठियां भी खाई।

RELATED STORIES

शॉर्ट्स में दुल्हन 

शॉर्ट्स में दुल्हन 
via

आमतौर पर दुल्हन जितना ज्यादा हो सके, उतनी हैवी ड्रेस पहनने की कोशिश करती हैं। मगर इस दुल्हन ने अपनी शादी में लहंगे की जगह शॉर्ट्स पहने थे। बेशक कई लोगों को यह अंदाज बिल्कुल पसंद नहीं आया। मगर कुछ 'आजाद ख्याल' लोगों को यह अंदाज पसंद भी आया।

AintNoCinderella  

अगस्त 2017 में एक शनिवार मध्यरात्रि में चंडीगढ़ में कुछ युवक एक लड़की के पीछे पड़ गए थे। इस घटना के बाद एक नेताजी की तरफ से बयान आया था कि वो रात में न घूमती तो ऐसा नहीं होता। इसके बाद कई युवतियों ने रात में घर से बाहर निकलकर 'AintNoCinderella' हैशटैग के साथ तस्वीरें शेयर कर अपना विरोध दर्ज करवाया था।

इंडियन ड्रेस 

मुंबई के एक कॉलेज में प्रिंसिपल ने फीमेल स्टूडेंट्स को ईव टीजिंग से बचने के लिए 'इंडियन ड्रेस' पहनने का फरमान जारी किया था। इस आदेश के बाद भी महिलाएं चुप नहीं रही और सोशल मीडिया पर इंडियन ड्रेस क्या होती है, यह बतलाया।

लॉ स्टूडेंट का बोल्ड स्टेप 

लॉ स्टूडेंट का बोल्ड स्टेप 
via

कुछ समय पहले 'Me Too' कैंपेन के तहत दुनियाभर की महिलाएं अपने साथ हुए मोलेस्टेशन का खुलासा कर रही थी। इस बीच एक भारतीय युवती Raya Sarkar ने अपने दोस्तों और जान-पहचान वालों से जानकारी लेकर हरासमेंट करने वाले 50 से ज्यादा भारतीय प्रोफेसर के नाम फेसबुक पर शेयर कर दिए थे। हालांकि इसे लेकर युवती की जमकर आलोचना भी हुई थी।

कास्टिंग काउच के खिलाफ एकजुट 

कास्टिंग काउच के खिलाफ एकजुट 
via

फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच की घटनाएं बहुत आम है। फरवरी 2017 में मलयालम एक्ट्रेस यौन शोषण का शिकार हुई थी। इसके बाद मलयालम फिल्म इंडस्ट्री की Manju Warrier, Anjali Menon और Geethu Mohan Das जैसी दिग्गज एक्ट्रेसेस साथ आई थीं और Women in Cinema Collective(WCC) नाम से एक संगठन बनाया।

मौलाना का किया मुंह बंद 

मौलाना का किया मुंह बंद 
via

2017 के जून महीने में एक पैनल डिस्कशन में महिलाओं के अपनी मर्जी के कपड़े पहनने पर चर्चा हो रही थी। इस दौरान एक मौलाना ने न्यूज एंकर Faye D'Souza को अंडरवियर पहनकर पैनल में शामिल होने की सलाह दी। इस कमेंट पर एंकर ने जिस बेबाकी से जवाब दिया, उससे सबका मुंह बंद हो गया।    

प्रियंका पर बवाल 

प्रियंका पर बवाल 
via

मई 2017 में एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई थी और पीसी ने इस मुलाकात की एक तस्वीर भी शेयर की थी। चूंकि इस मीटिंग के दौरान प्रियंका ने शार्ट ड्रेस पहनी थी, इसलिए उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर खरी खोटी सुनाई गई थी। इसका जवाब देते हुए प्रियंका ने अपनी मां के साथ शार्ट ड्रेस पहनी हुई एक तस्वीर पोस्ट कर दी।  

कॉमेडियन को किया ट्रोल 

ऐसे अनगिनत लोग हैं, जो 'बॉडी शेमिंग' का शिकार होते रहते हैं। लेकिन इस पर कोई खुलकर बोल नहीं पाता है। एक मीम में कुछ कॉमेडियंस के साथ ही All India Backchod (AIB) से जुड़ी सुप्रिया जोशी को भी टैग किया गया था।     

भड़की सुप्रिया 

इस तरह ट्रोल किए जाने पर सुप्रिया ने थ्रेड में ट्वीट्स करते हुए बॉडी शेमर्स को करारा जवाब दिया। उन्होंने यह भी लिखा था कि, 'मेरे पास आइना है, जिसमें मैं रोज खुद को देखती हूं। मैं जो भी हूं, उससे खुश हूं।' 

कंगना की बेबाकी 

कंगना की बेबाकी 
via

लोग अक्सर ही ऐसे स्टेटमेंट्स देने से बचते हैं, जिनकी वजह से उनकी आलोचना हो। मगर कंगना रनौत तो अलग ही पर्सनालिटी हैं। कंगना ने 'आप की अदालत' में जिस बेबाकी से ऋतिक रोशन से अपने रिश्तों और विवादों को लेकर बयान दिया, उसे सुनकर सभी के कान खड़े हो गए।

 'The Bollywood Diva' सॉन्ग 

 'The Bollywood Diva' सॉन्ग 
via

यह मुद्दा कई बार उठता है कि फिल्मों में एक्ट्रेसेस को 'शो पीस' की तरह दिखाया जाता है। साथ ही उन्हें पुरुष एक्टर्स से कमतर भी माना जाता है। लेकिन कंगना ने AIB के साथ मिलकर एक जोरदार गाने के जरिए फीमेल एक्ट्रेसेस के दर्द को बयां किया। 'Coz I have Vagina re' वर्डिंग्स  वाले इस गाने को बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला। 

अगर आपने यह वीडियो नहीं देखा है तो आपको जरूर देखना चाहिए। 

मिताली राज का सवाल 

मिताली राज का सवाल 
via

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज से एक इंटरव्यू में पूछा गया था कि उनका फेवरेट मेल क्रिकेटर कौन है? तब मिताली ने जवाब दिया था कि,"क्या आप यही सवाल पुरुष क्रिकेटर्स से भी पूछते हैं? क्या आप उनसे पूछते हैं कि उनकी फेवरेट फीमेल क्रिकेटर कौन है?" मिताली का यह जवाब वाकई काबिल-ए-तारीफ था।

देश को मिली मिस वर्ल्ड 

देश को मिली मिस वर्ल्ड 
via

2017 में एक खास बात यह रही कि 17 साल बाद देश को एक और मिस वर्ल्ड मिली। मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का ख़िताब जीता। वैसे इस बात से ज्यादा तो मानुषी का जवाब वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने कहा था कि मां के काम को सबसे ज्यादा इज्जत और सम्मान मिलना चाहिए। इसे आप पैसों से नहीं तोल सकते हैं। 

बहरहाल हम यह उम्मीद करते हैं कि महिलाएं समाज में सकारात्मक बदलाव लाती रहेंगी। यह स्टोरी दोस्तों को भी बताइएगा। 

क्या आप यहां कोई और नाम भी जोड़ना चाहते हैं?