'ब्रा' पहनने से भी होते हैं नुकसान, गलत साइज से बिगड़ेगी बात

छोटे साइज का कप है मुसीबत का कारण।

'ब्रा' पहनने से भी होते हैं नुकसान, गलत साइज से बिगड़ेगी बात
SPONSORED

हर लड़की का सपना होता है कि दुनिया में वो सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखे। खासतौर पर जब उसे अपने पार्टनर के साथ डेट पर जाना हो तो वो खूबसूरत दिखने के लिए दुनियाभर के जतन करने को तैयार हो जाती है। लेकिन इसके बावजूद आखिरी समय में उसे लगता है कि वो इतनी सुंदर नहीं दिख रही, जितना उसने सोचा था। 

अच्छे ना दिखने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कारण वो है जिस पर कभी आपका ध्यान भी नहीं जाता। जी हाँ! चाहे आपने कितने ही अच्छे कपड़े क्यों ना पहने हों या फिर कितना ही अच्छा मेकअप क्यों ना किया हो, मगर यदि आपके इनर-वियर का साइज सही नहीं है तो सारी कोशिशें धरी की धरी रह जाती है। 

लड़कियां इस बात को बखूबी समझती हैं कि सही साइज के इनर वियर्स उन्हें कितना कॉन्फिडेंट लुक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सारा दिन इनर वियर पहनकर रखना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है? खासतौर पर महिलाओं के लिए 'ब्रा' पहनने के कई नुकसान हैं।

ऐसे में देर मत कीजिए। तुरंत पढ़िए यह बातें।

गलत साइज की 'ब्रा'

गलत साइज की 'ब्रा'

आमतौर पर लड़कियां ये सोचती हैं कि छोटे कप की 'ब्रा' पहनने से स्तन काफी समय तक टाइट रहेंगे। यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि अच्छा फिगर दिखाने के लिए लड़कियां कई बार ऐसा प्रयोग कर लेती हैं। 

RELATED STORIES

ब्रेस्ट पेन

ब्रेस्ट पेन
via

जो महिलाएं दिनभर 'ब्रा' पहनकर रखती हैं, उन्हें ब्रेस्ट पेन की शिकायत हो जाती है। खासतौर पर उन महिलाओं को जो सही साइज की 'ब्रा' नहीं पहनती। इससे ब्रेस्ट टिश्यू सिकुड़ने लगते हैं। इसी से दर्द महसूस होता है।

ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव 

ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव 
via

चौबीसों घंटे 'ब्रा' पहने रहने से ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा 'ब्रा' के अधिक टाइट होने की वजह से ब्रेस्ट के टिश्यू के डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है। 

पीठ दर्द-कमर दर्द 

पीठ दर्द-कमर दर्द 
via

अगर आपको अक्सर पीठ दर्द की शिकायत से दो-चार होना पड़ता है तो आपकी 'ब्रा' इसका कारण हो सकती है। खासतौर पर उन महिलाओं के लिए जो छोटे साइज की और टाइट 'ब्रा' पहनती हैं। 

सांस लेने में परेशानी 

सांस लेने में परेशानी 
via

कई महिलाओं के साथ ऐसा भी होता है कि 'ब्रा' पहनने के बाद उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 'ब्रा' पहनने के बाद शरीर का ऊपरी भाग खासतौर पर स्तन कसावट महसूस करते हैं। इसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होती है।

डाइजेशन का बिगड़ना 

डाइजेशन का बिगड़ना 
via

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन अधिक टाइट 'ब्रा' पहनना आपके डाइजेशन को भी बिगाड़ सकता है। इससे आपको अपच और गैस जैसी परेशानी होने की आशंका बढ़ जाती है। 

स्किन इरिटेशन 

स्किन इरिटेशन 
via

हमेशा 'ब्रा' पहने रहने से आपको स्किन इरिटेशन जैसे खुजली, जलन, त्वचा का लाल होना जैसी समस्या हो सकती है।

फंगस का होना 

फंगस का होना 
via

'ब्रा' पहनने से स्तन के आसपास हमेशा मॉइस्चराइजेशन बना रहता है। ऐसे में स्तनों पर फंगस फैलने की आशंका ज्यादा रहती है, जो कि आपके स्तनों की सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता।

कैंसर की आशंका 

कैंसर की आशंका 
via

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जो महिलाएं ज्यादा और अधिक लंबे समय तक 'ब्रा' पहन कर रखती हैं। उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

उतार फेंकिए इसे... 

उतार फेंकिए इसे... 
via

जी हाँ! दूसरों को सुंदर दिखाने के लिए खुद की सेहत से खिलवाड़ करना कहां तक सही है। तो आज और अभी ही उतार फेंकिए इस 'ब्रा' नामक भ्रम को। आखिरकर आपकी सेहत से बढ़कर और कुछ नहीं है।

Source 

अगर आप लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी ही स्टोरी पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

क्या आज से पहले आपने इस बात पर कभी ध्यान दिया था?