इन 15 तरीकों को अपनाकर महिलाएं कर सकती हैं बर्थ कंट्रोल

कुछ तरीके हैं बेहद आसान।

इन 15 तरीकों को अपनाकर महिलाएं कर सकती हैं बर्थ कंट्रोल
SPONSORED

शादी के बाद पति और पत्नी के बीच संबंध बनना जाहिर सी बात है। लेकिन अधिकांश कपल, शादी के तुरंत बाद ही बच्चा नहीं चाहते हैं। ऐसे में करीब आने के दौरान प्रेगनेंसी का डर हमेशा ही बना रहता है। 

शुरुआती दौर में तो कपल उत्साह में कई बार प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। कुछ मामलों में उन्हें यह भूल भारी भी पड़ जाती है। कुछ कपल्स ऐसे भी होते हैं जो इस संबंध में जागरूक ही नहीं होते हैं। और तो और वो शादी के बाद की जिंदगी को तो प्लान कर लेते हैं मगर बेबी प्लानिंग भूल जाते हैं। 

आज हम आपसे इसी मामले से जुड़ी कुछ बातें साझा करने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनके बूते आप प्रेग्नेंसी को रोक सकते हैं। आमतौर पर इसके लिए कंडोम्स और बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल किया जाता है। मगर इसके अलावा भी कुछ तरीके होते हैं। आज बात उन्हीं तरीकों की। 

देर मत कीजिए। ध्यान से पढ़िएगा पूरी बात।

Spermicide 

Spermicide 

यह एक तरह का जेल या क्रीम होता है, जो स्पर्म को खत्म कर देता है। इसे संबंध बनाने से पहले अपने वेजाइना में लगाना होता है। इसे अन्य तरीकों के साथ भी इस्तेमाल किया जाता है।

RELATED STORIES

फर्टिलिटी अवेयरनेस मेथड्स

फर्टिलिटी अवेयरनेस मेथड्स
via

मासिक चक्र के दौरान कुछ दिन सेक्स ना करने से गर्भावस्था से बचा जा सकता है। इन मेथड्स की मदद से आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपकी ओवेरी से एग कब रिलीज होता है। 

बर्थ कंट्रोल पैच 

बर्थ कंट्रोल पैच 
via

निकोटिन पैच की तरह ही आप इस पैच को भी अपनी स्किन पर चिपका सकते हैं। इस पैच से भी एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो Ovulation (एग्स का रिलीज होना) को रोकते हैं।  

ऑउटरकोर्स 

ऑउटरकोर्स 
via

इसका मतलब यह है कि आपको इंटरकोर्स यानी वेजाइनल सेक्स नहीं करना है। आप अन्य सेक्सुअल एक्टिविटीज के जरिए भी इंटिमेट हो सकते हैं।

बर्थ कंट्रोल स्पंज 

बर्थ कंट्रोल स्पंज 
via

यह एक सॉफ्ट सा स्पंज होता है। इसे वेजाइना में इन्सर्ट करके सर्विक्स को कवर किया जाता है। यह स्पर्म को गर्भाशय तक पहुंचने से रोकता है।

सर्वाइकल कैप 

सर्वाइकल कैप 
via

यह प्लास्टिक या सिलिकॉन का एक डोम टाइप होता है, जो सर्विक्स को कवर करके रखता है। 

फीमेल कंडोम 

फीमेल कंडोम 
via

कंडोम का इस्तेमाल करना आमतौर पर पुरुषों का ही डिपार्टमेंट माना जाता है। मगर मार्केट में कई फीमेल कंडोम्स भी उपलब्ध हैं। इनके इस्तेमाल से गर्भनिरोधन के साथ ही सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीजेस से भी बचाव होता है।

बर्थ कंट्रोल इम्प्लांटेशन 

बर्थ कंट्रोल इम्प्लांटेशन 
via

इस इम्प्लांटेशन में माचिस की तीली के आकार की एक रॉड को बांह के अंदर डाला जाता है। इसमें भी ओवुलेशन रोकने वाले हार्मोन्स होते हैं। इनकी वैलिडिटी 3 साल की होती है। हालांकि डॉक्टर इन्हें कभी भी निकाल सकते हैं। 

डायफ्राम 

डायफ्राम 
via

यह भी प्लास्टिक या सिलिकॉन से बना एक फिजिकल बैरियर है। इसे वेजाइना में इन्सर्ट किया जाता है।

हार्मोनल इंट्रायूटेरिन डिवाइस (IUD)

हार्मोनल इंट्रायूटेरिन डिवाइस (IUD)
via

इस प्लास्टिक डिवाइस को डॉक्टर की सलाह पर यूटेरस में इन्सर्ट किया जाता है। इसमें मौजूद हार्मोन स्पर्म को गर्भाशय तक पहुंचने से रोकता है। 

कॉपर इंट्रायूटेरिन डिवाइस (IUD)

कॉपर इंट्रायूटेरिन डिवाइस (IUD)
via

इस टी-शेप्ड डिवाइस में कॉपर की परत भी चढ़ी होती है। कॉपर जब स्पर्म से मिलता है तो वो एग्स को फर्टिलाइज नहीं कर पाते हैं। 

इंजेक्शन 

इंजेक्शन 
via

बर्थ कंट्रोल इंजेक्शन में भी प्रोजेस्टिन हार्मोन होता है। इन्हें हर तीन महीने में किसी डॉक्टर से लगवाया जा सकता है। 

Pulling Out

Pulling Out
via

'Pulling Out' उस स्थिति को बोलते हैं, जिसमें पुरुष 'Ejaculation (वीर्यपात)' से पहले पेनिस को वेजाइना से बाहर निकाल लेता है। ऐसा करने से स्पर्म वेजाइना में जाने से बच जाता है।

स्टरलाइजेशन 

स्टरलाइजेशन 
via

यह परमानेंट बर्थ कंट्रोल का तरीका होता है। इसमें एक सर्जरी होती है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में की जाती है। इसमें मुख्य रूप से ट्यूब को सील किया जाता है। 

बर्थ कंट्रोल रिंग 

बर्थ कंट्रोल रिंग 
via

इस रिंग को डॉक्टर की सलाह पर वेजाइना में इन्सर्ट किया जाता है। इसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन हार्मोन्स होते हैं, जो एग बनने (Ovulation) को रोकते हैं। 

ध्यान दें कि इन सभी मेथड्स के अपने फायदे और नुकसान हैं। इसलिए किसी भी मेथड को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Source

क्या आप मानते हैं कि इन मामलों में विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेना चाहिए?