भारत का वो स्थान जहां आज भी झलकती है भारतीयता, देखिए तस्वीरें

राजस्थान के ये 10 शहर आपके दिल में उतर जाएंगे।

भारत का वो स्थान जहां आज भी झलकती है भारतीयता, देखिए तस्वीरें
SPONSORED

आप सुबह-सुबह अलार्म की आवाज से उठते हैं। ट्रैफिक की चें-चें के बीच स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाते हैं। वापस आते हैं और खाना खाते हैं। फिर अपनों के साथ कुछ वक़्त बिताते हैं। थोड़ा मोबाइल चलाते हैं और सो जाते हैं। रिपीट मोड पर आपकी जिंदगी ऐसी ही चलती रहती है। संडे कुछ अलग होता है मगर वो भी कब आया-गया हो जाता है, पता ही नहीं चलता।

अगर आप कभी इस रोबोट वाली जिंदगी को ब्रेक देना चाहें तो एक बार राजस्थान होकर आइएगा। यहाँ आपको इंडिया नहीं बल्कि हिंदुस्तान देखने को मिलेगा। वही भारत जिसका जिक्र हमारी दादी-नानी की कहानियाें में होता था। वहां का खाना हो या गाना, रहन-सहन हो या नजारें, सबकुछ हमें सुनने को मिलता था। 

सरल शब्दों में बात की जाए तो वहां की हर इमारत अपने आप में एक कहानी समेटे हुए है। आप देर मत कीजिए। यह स्टोरी पढ़िए। इसके बाद आपको भी अंदाजा हो जाएगा कि आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

जयपुर

जयपुर

'गुलाबी शहर' के नाम से मशहूर जयपुर, राजस्थान का सबसे बड़ा शहर और राजधानी है। 1728 में आमेर के महाराजा जयसिंह द्वितीय द्वारा बसाए गए इस शहर में घूमने के लिए आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल और जयगढ़ किला जैसी कई शानदार जगहें हैं।

RELATED STORIES

जोधपुर

जोधपुर
via

जिस तरह जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है। उसी तरह जोधपुर को 'नीला शहर' कहा जाता है। यहाँ मेहरानगढ़ के किले से देखने पर पूरा शहर नीला नजर आता है। मेहरानगढ़ के किले के अलावा यहाँ उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थडा, घंटा घर, कल्याण सागर झील जैसी कई देखने लायक जगहें हैं।

 चित्तौड़गढ़

 चित्तौड़गढ़
via

संजय लीला भंसाली की 'पद्मावती' को लेकर जो विवाद छिड़ा हुआ है वो हम सभी की आँखों के सामने है। अगर आप पद्मावती के शौर्य को महसूस करना चाहते हैं तो उनके शहर चित्तौड़गढ़ की तरफ रुख कर सकते हैं। यहाँ रानी पद्मिनी महल, चित्तौड़गढ़ का किला, विजय स्तंभ और राणा कुम्भा का महल जैसी जगहें हैं। इसके अलावा यहाँ सबसे बड़ा राजपूत मेला 'जौहर मेला' का भी आयोजन किया जाता है। यहाँ का कालिका माता मंदिर भी देखने लायक है जो 8वीं शताब्दी में सूर्य मंदिर हुआ करता था। बाद में 14वीं शताब्दी में इसे मां काली के मंदिर में बदल दिया गया।

बीकानेर

बीकानेर
via

राजस्थान के चौथे सबसे बड़े शहर बीकानेर की खूबसूरती भी देखते ही बनती है। यहाँ जूनागढ़ का किला, बीकानेर ऊंट सफारी, लालगढ़ महल, गजनेर पैलेस, गंगा सिंह म्यूजियम और जैन मंदिर जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं। 

अजमेर 

अजमेर 
via

अरावली की पहाड़ियों से घिरा अजमेर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए जाना जाता है। यह शहर 7वीं शताब्दी में चौहान राजा अजयराज सिंह द्वारा बसाया गया था। दरगाह के अलावा आप यहां सोनी जी की नसियां (दिगंबर जैन मंदिर), 14वीं शताब्दी में बना पुष्कर में ब्रम्हा जी का मंदिर, नागौर मेला, पुष्कर मेला और फरवरी में आयोजित होने वाले ब्लू लोटस फेस्टिवल का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

जैसलमेर

जैसलमेर
via

1178 ईसवी में यदुवंशी भाटी के वंशज रावल जैसल द्वारा इस शहर की स्थापना की गई थी। उन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम जैसलमेर रखा गया। इस शहर में खास तरह के पत्थर पाए जाते हैं जो धूप में सोने की तरह चमकते हैं जिनकी वजह से इसे 'गोल्डन सिटी' भी कहा जाता है। यहाँ सोनार का किला, कुलधारा के साथ-साथ आप कैम्पिंग, ऊंट सफारी और हर साल जनवरी में होने वाले डेजर्ट फेस्टिवल का लुत्फ उठा सकते हैं।

उदयपुर 

उदयपुर 
via

उदयपुर मेवाड़ राज्य की ऐतिहासिक राजधानी कही जाती है। यहां फतेह सागर झील, उदयपुर का सिटी पैलेस, बगोर की हवेली, एकलिंग जी मंदिर और श्रीनाथ मंदिर जैसी शानदार जगहें हैं। 

माउन्ट आबू 

माउन्ट आबू 
via

माउन्ट आबू रेगिस्तान से दूर आरावली की पहाड़ियों पर बसा हिल स्टेशन है। यहां नक्की झील, दिलवाड़ा जैन मंदिर, 14वीं शताब्दी में राणा कुम्भा द्वारा बनवाया गया अचलगढ़ किला देखने लायक जगहें हैं। 

भीलवाड़ा 

भीलवाड़ा 
via

शिला महादेव मंदिर इस शहर का मुख्य आकर्षण है। यहाँ छोटे पत्थरों पर बड़े पत्थरों के टिके होने का दुर्लभ नजारा देखने को मिलता है। इस मंदिर के अलावा यहां 32 खंभों की छतरी और श्री बीड के बालाजी जैसी खूबसूरत जगहें हैं। 

अलवर

अलवर
via

भानगढ़ के भूतिया किले के किस्से तो आपने सुने ही होंगे। भानगढ़ का वो किला अलवर में ही है। यहाँ आप दुनिया का सबसे पुराना इंजन 'फैरी क्वीन' और बाला किला (अलवर किला) भी घूम सकते हैं। 

तो अपनी बिजी लाइफ से थोड़ा वक्त निकालिये और हिन्दुस्तान देखकर आइये। हमें शुक्रिया बाद में दीजियेगा। 

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने करीबियों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

मेरे और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें। 

क्या आप मानते हैं कि मूड बदलने के लिए घूमना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है?