'विक्स की गोली लो....' जैसे 90's के वो विज्ञापन, जिन्हें आप कभी नहीं भूल पाएंगे

इनके जिंगल्स रट गए हैं आपको। 

'विक्स की गोली लो....' जैसे 90's के वो विज्ञापन, जिन्हें आप कभी नहीं भूल पाएंगे
SPONSORED

'मैया यशोदा ये तेरा कन्हैया...।' कुछ याद आया। अरे जब कभी भी हम अंताक्षरी खेलते हैं तो 'म' से ही पहले गाना होता है ना। हम बचपन से यह खेल खेलते आ रहे हैं। बीते 20 सालों में हजारों-लाखों नए गाने आ चुके हैं। लेकिन मजाल है कि अंताक्षरी खेलते वक्त कोई नया गाना याद आ जाए। 

ऐसा सिर्फ बॉलीवुड सॉन्ग्स के साथ नहीं बल्कि विज्ञापनों के साथ भी होता है। आजकल तो टीवी पर पहले की तुलना में अधिक और आकर्षक एड्स आने लगे हैं। मगर हम में से अधिकतर लोग विज्ञापनों के दौरान चैनल ही बदल देते हैं। 

हमारे बचपन का किस्सा तो कुछ अलग ही था। उस समय तो हमारे फेवरेट विज्ञापन हुआ करते थे और हम उन्हें देखने के लिए बड़े ही उत्साहित रहते हैं। आज भी कोई 'आया नया उजाला...' बोल दे तो सामने वाला तपाक से 'चार बूंदों वाला आहा' बोल पड़ेगा। और तो और सुर के साथ। 

दरअसल 90's के दशक में कई विज्ञापनों के जिंगल्स रहे हैं, जिन्हें हम उम्रभर नहीं भूल सकते हैं। आज हम आपके साथ इसी पर बात करने वाले हैं। आप बस आराम से पढ़िएगा यह स्टोरी। 

निरमा 

RELATED STORIES

आज कई डिटर्जेंट के कई बड़े ब्रांड्स के एड आने लगे हैं। लेकिन हमें तो निरमा का वो 'दूध सी सफेदी निरमा से आई, रंगीन कपड़ा भी खिल-खिल जाए' वाला गाना और ऐड ही याद है। 

निरमा साबुन 

निरमा के पास उस दौर में गजब के जिंगल राइटर रहे होंगे। सोनाली बेंद्रे ने 'तुम हुस्न परी, तुम जाने जहां' बोल वाले एड में सबको दीवाना बना दिया था। 

डर्मीकूल 

शाहरुख खान कितने ही नवरत्न कूल टैल्क के विज्ञापन कर ले। 'आया मौसम ठंडे-ठंडे डर्मीकूल' की जगह कोई नहीं ले सकता। 

विको टरमरिक

बेशक फेयर एंड लवली विज्ञापनों की वजह से ही फेमस हुआ है। मगर 'विको' का 'कुंदन सी चमके हमारे बन्नो' नंबर वन पर ही रहेगा। 

नेरोलैक पेंट 

कई वाल पेंट्स बड़े ही इमोशनल विज्ञापन बनाते हैं। कुछ आपको पसंद भी आए होंगे। परंतु 'जब घर की रौनक बढ़ानी हो, दीवारों को जब सजाना हो, नेरोलैक-नेरोलैक' को कैसे भूलोगे?

अमूल 

अमूल के विज्ञापनों में हमेशा कुछ खास होता है। ये सीधा आपके दिल को छूते हैं। इसका 'जरा सी हंसी, प्यार जरा सा। अमूल द टेस्ट ऑफ इंडिया' वाला एड आपको जरूर याद होगा।  

बजाज स्कूटर्स 

बजाज के स्कूटर्स भले ही अब बीते जमाने की बात हो गए हों मगर फिर भी इसका 'हमारा बजाज, हमारा बाजाज' जिंगल हमेशा दिल के करीब रहेगा।

लाइफबॉय 

मार्केट में तमाम नए साबुन और उनके विज्ञापन आ जाए। ''लाइफबॉय है जहां, तंदरुस्ती है वहां' तो बिल्कुल रटा हुआ रहेगा। 

विक्स 

जब आपने 'विक्स की गोली लो, खींच-खींच दूर करो' सुना होगा तो आपके दिमाग में बैठ गया होगा कि गले में खराश के लिए विक्स की गोली लेते हैं और आप आज तक ले भी रहे होंगे। 

झंडू बाम 

झंडू बाम तो इतना फेमस है कि इसे आइटम सॉन्ग का हिस्सा भी बना लिया गया। आपको इसका 'झंडू बाम, झंडू बाम, पीड़ा हरी बाम' तो आपको याद ही होगा। 

लिज्जत पापड़ 

लिज्जत पापड़ का टेस्ट तो लाजवाब होता ही है। इसका 'लिज्जत पापड़, लिज्जत पापड़' आपने भी कभी गुनगुनाया ही होगा।  

बादशाह मसाला 

आपने बादशाह मसाले इस्तेमाल नहीं किए होंगे। लेकिन उसका जिंगल 'स्वाद-सुगंध का राजा, बादशाह मसाला' आपने बिल्कुल सुर में गाया ही होगा। 

मुझे पूरा यकीन है कि आपने ये सारे सिंगल्स गुनगुनाए होंगे और आपको बड़ा मजा आया होगा। आपको मजा आया होगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

क्या आप इस लिस्ट में कोई और एड जिंगल जोड़ना चाहते हैं?