सुबह की ये छोटी-छोटी बातें बढ़ा देती हैं आपका वजन, जिन पर नहीं देते आप ध्यान

अँधेरे में कपड़े बदलने से भी पड़ता है असर। 

सुबह की ये छोटी-छोटी बातें बढ़ा देती हैं आपका वजन, जिन पर नहीं देते आप ध्यान
SPONSORED

एक बार जब हमारा वजन बढ़ना शुरू होता है तो फिर वो महंगाई की तरह बढ़ता ही चला जाता है। स्ट्रिक्ट डाइट और एक्ससरसाइज की मदद से उसे कम किया जा सकता है। लेकिन ऐसा करना एवरेस्ट चढ़ने से कम मुश्किल नहीं होता। क्या आप जानते हैं, हमारा वजन सिर्फ खाने-पीने की वजह से नहीं बढ़ता बल्कि उसके लिए हमारी कई छोटी-छोटी आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। इन आदतों में ज्यादातर आदतें हमारी सुबह की दिनचर्या से जुड़ी हुई होती हैं मगर इन्हें सामान्य समझते हुए हम इन पर ध्यान नहीं देते और हमारा वजन बढ़ने लगता है।

आज हम ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी हो सकती है। तो अब ध्यान से पढ़िएगा यह स्टोरी ताकि आप खुद ही वजन बढ़ने से रोक सकें। 

देर तक सोना

देर तक सोना

सोना किसे पसंद नहीं होता। कई लोग तो इतने कुम्भकर्ण होते हैं कि अपनी हॉबी भी वो सोना ही बताते हैं। लेकिन देर तक सोने से आपको डायबिटीज और दिल की बीमारी तो हो ही सकती है। साथ ही साथ इस आदत से आपकी पूरी दिनचर्या भी गड़बड़ हो जाती है।

RELATED STORIES

सुबह पानी ना पीना

सुबह पानी ना पीना
via

काफी लोग अपने दिन की शुरुआत चाय पीकर करते हैं लेकिन हमें अपने दिन की शुरुआत पानी से करनी चाहिए। पानी हमारे शरीर में पोषक तत्वों, तापमान और पाचन तंत्र के बीच बैलेंस बनाए रखता है।

स्ट्रेचिंग ना करना

स्ट्रेचिंग ना करना
via

स्ट्रेचिंग करने से हमारा शरीर दिन भर के लिए तैयार हो जाता है। सिर्फ 3-4 मिनट अगर आप स्ट्रेचिंग करते हैं तो आपके शरीर में दिन भर स्फूर्ति बनी रहती है। 

मेडिटेशन मिस करना 

मेडिटेशन मिस करना 
via

सुबह-सुबह मेडिटेशन करना आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है, जिससे शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है। 

जॉगिंग ना करना

जॉगिंग ना करना
via

सुबह-सुबह जॉगिंग करना आपके शरीर को फिट रखने और वजन कम करने का सबसे बेहतर तरीका है। ऐसा करने से आपके अंदर दिन भर एनर्जी बनी रहती है। साथ ही साथ नींद भी अच्छी आती है। 

ब्रेकफास्ट स्किप करना 

ब्रेकफास्ट स्किप करना 
via

ब्रेकफास्ट स्किप करना शरीर के मेटाबॉलिज्म से खिलवाड़ करना है। ब्रेकफास्ट करने से शरीर का एनर्जी लेवल और ग्लूकोज लेवल तो बढ़ ही जाता है। साथ ही साथ ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कण्ट्रोल करता है।

फोन से दिन की शुरुआत करना

फोन से दिन की शुरुआत करना
via

मोबाइल के नोटिफिकेशन से दिन की शुरुआत, दिन की सबसे खराब शुरुआत होती है। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। और तो और इसमें आपका सुबह का कीमती वक्त खराब हो जाता है, जिसे आप खुद पर खर्च कर सकते हैं।

अनकम्फर्टेबल ड्रेस पहनना

अनकम्फर्टेबल ड्रेस पहनना
via

अगर आप टाइट और अनकम्फर्टेबल ड्रेस पहनते हैं और वजन घटाना आपका मकसद है तो आप एकदम गलत ट्रैक पर हैं। आपको ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए।

उठकर बिस्तर ना जमाना

उठकर बिस्तर ना जमाना
via

एक सर्वे के अनुसार ऐसे लोग जो सुबह उठकर अपना बिस्तर जमाते हैं वो अन्य लोगों की तुलना में 19% ज्यादा अच्छी नींद लेते हैं और उनका बर्ताव भी बेहतर होता है। इसलिए इस आदत को आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर लीजिये।

अँधेरे में कपड़े  बदलना

अँधेरे में कपड़े  बदलना
via

अगर आप एक दम बंद कमरे में सोकर उठते हैं और कपड़े भी वहीं पर बदलते हैं तो आप सूरज की एनर्जी को मिस कर रहे हैं। प्राकृतिक रोशनी आपके शरीर को नई ऊर्जा देती है, जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए। 

तो जनाब! अगर आप भी वजन कम करना चाह रहे हैं तो जनाब अपनी इन आदतों को सुधार लीजिये। और अगर आपके किसी करीबी में भी ये आदतें मौजूद हैं तो इस आर्टिकल को उसके साथ भी जरूर शेयर कीजिये।  

मेरे और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें। 

क्या आप मानते हैं नियमित व्यायाम में आपकी हर समस्या का हल छिपा हुआ है?