नाक से निकलने वाले कफ का रंग बताता है सेहत का हाल

जरूरत पड़ने पर लें डॉक्टर की सलाह। 

नाक से निकलने वाले कफ का रंग बताता है सेहत का हाल
SPONSORED

हमारी नाक में म्यूकस तो हमेशा ही होता है। और तो और यह कान के मेल की तरह ही हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है। यह म्यूकस नाक के टिश्यूज की नमी बरकरार रखता है और इन्हें डेड होने से बचाता है। यह बड़ा ही सामान्य है। सर्दी या फ्लू के दौरान हमारी नाक कुछ ज्यादा ही बहने लगती है। 

कुछ लोगों की सर्दी जम जाती है और नाक बिल्कुल बंद ही हो जाती है। आपको शायद ही पता होगा कि फ्लू के दौरान नाक से निकलने वाला कफ आपके स्वास्थ्य के बारे में कुछ संकेत देता है। इन संकेतों को जानकर सही समय पर सही इलाज लिया जा सकता है। 

नाक से निकलने वाला यह कफ कभी पतला होता है तो कभी गाढ़ा। इस कफ के रंग में भी बदलाव होता है। इन सभी बदलावों का अलग-अलग मतलब होता है। आइए आज हम इन्हीं संकेतों को समझते हैं।

साफ और बहती नाक 

साफ और बहती नाक 

कभी-कभी बिना सर्दी के भी नाक बहती है। इस दौरान निकलने वाल म्यूकस साफ और पतला होता है। यह आपको प्रदूषित पदार्थों और धूल से बचाता है। इसमें प्रोटीन और एंटीबॉडीज होते हैं, जो आपको वायरस से बचाते हैं।

RELATED STORIES

एलर्जी का संकेत 

एलर्जी का संकेत 
via

यदि साफ और बहती नाक के साथ खुजली हो रही है और छींके आ रही है तो यह किसी एलर्जी की ओर इशारा करता है। 

गाढ़ा म्यूकस 

गाढ़ा म्यूकस 
via

यदि अधिकतर मौकों पर आपकी नाक में गाढ़ा सा म्यूकस बना रहता है तो आप क्रोनिक एलर्जी से पीड़ित हो सकते हैं। आपकी नाक के टिश्यूज में सूजन भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको एलर्जिस्ट डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सफेद म्यूकस 

सफेद म्यूकस 
via

जब आपको थोड़ी सर्दी होती है। तब नाक के कफ का रंग सफेद हो जाता है। ऐसा नाक में नमी की कमी हो जाने की वजह से होता है।

पीले रंग का म्यूकस 

पीले रंग का म्यूकस 
via

नाक के कफ का रंग पीला, कॉमन कोल्ड की वजह से ही होता है। यह पीला रंग वायरस से लड़ रही डेड व्हाइट ब्लड सेल्स की वजह से होता है। इस दौरान आप ढेर सारा आराम करें और अधिक मात्रा में लिक्विड लें।

हरे रंग का म्यूकस 

हरे रंग का म्यूकस 
via

हरा कफ आपको यह बताता है कि आपका सिस्टम वायरस से लड़ने के लिए जी-जान लगा रहा है। लेकिन यदि 10 दिन से अधिक तक यह स्थिति बनी रहती है तो आपको डॉक्टर से कंसल्ट कर ही लेना चाहिए।

लाल या गुलाबी म्यूकस 

लाल या गुलाबी म्यूकस 
via

यदि नाक से खून आ गया है तो इसका मतलब है आपको चोट लगी है या आपने कुछ ज्यादा ही जोर से नाक साफ कर ली है। यदि ब्लीडिंग ज्यादा हो रही है या आधे घंटे तक भी बंद नहीं हुई तो चिकित्सक की सलाह लेना बेहतर है।

ब्राउन म्यूकस 

ब्राउन म्यूकस 
via

जब आपकी नाक में लंबे समय से जमा ब्लड सूख जाता है या नाक में बहुत ज्यादा धूल चली गई होती है। तब म्यूकस ब्राउन रंग का हो जाता है। बेहतर है अपनी नाक को स्प्रे से साफ कर लें।

ब्लैक म्यूकस 

ब्लैक म्यूकस 
via

यदि आप सिगरेट या मारिजुआना का सेवन नहीं करते हैं, फिर भी नाक में काले रंग का म्यूकस बन रहा है तो आपके शरीर में फंगल इन्फेक्शन हो जाने की आशंका है। 

चिपचिपा कफ 

चिपचिपा कफ 
via

यदि नाक का म्यूकस बेरंग, चिपचिपा और बदबूदार है तो यह 'क्रोनिक साइनोसाइटिस' की ओर इशारा करता है। नाक के अंदर और गले में सूजन की वजह से अधिक मात्रा में म्यूकस बनता है। इस स्थिति में ट्रीटमेंट ही एक ऑप्शन है। 

ध्यान देने वाली बात 

ध्यान देने वाली बात 
via

आपने समझ लिया कि नाक का कफ कुछ रंग सर्दी की ओर इशारा करते हैं। इसमें कोई ज्यादा डरने वाली बात नहीं है। मगर यह स्थिति 2 हफ्ते से अधिक समय तक बनी रहे तो इसे गंभीरता से जरूर लें। 

आपको यह जानकारी काम की लगी हो तो इस स्टोरी को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें।

क्या आप मानते हैं कि स्वास्थ्य को लेकर बरती गई लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है?