अगर बनाना हो डॉक्टर से दूरी तो रोज कीजिए प्याज का उपयोग

पीरियड्स से लेकर डायबिटीज तक में काम आता है प्याज। 

अगर बनाना हो डॉक्टर से दूरी तो रोज कीजिए प्याज का उपयोग
SPONSORED

'प्याज और लहसुन' जब भी ये नाम लिए जाते हैं तो ज्यादातर लोग इनकी सुगंध को याद करके अपनी नाक-भौ सिकुड़ने लगते हैं। वहीं कुछ महानुभाव ऐसे होते हैं जिनका जीवन प्याज और लहसुन के बिना अधूरा होता है। अगर किसी दिन उन्हें बिना प्याज-लहसुन के बनाई सब्जी परोस दी जाए तो उस दिन घर में कैसा क्लेश होता है, ये तो उनकी बीवियां ही जानती हैं। 

सामान्य तौर पर प्याज, लहसुन, अदरक जैसी चीजों को दाल-सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी प्याज के ऐसे कई उपयोग हैं, जिनसे हम अपरिचित हैं।     

'An apple in a day keeps doctor away' वाली थ्योरी तो आप सभी ने पढ़ी ही होगी। लेकिन बहुत जल्दी ये थ्योरी बदलने वाली है। वो दिन दूर नहीं जब लोग कहने लगेंगे कि 'An onion in a day keeps doctor away.' 

जी हाँ! हमारे कहने पर शायद आपको यकीन ना हो, इसलिए फटाफट पढ़ लीजिए ये स्टोरी।

कीड़े के काटने पर 

कीड़े के काटने पर 

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन ये बात बिल्कुल सच है कि छोटे-मोटे कीड़े के काटने पर हाथ के उस हिस्से में तुरंत प्याज को रगड़ें। कुछ देर में खुद आराम देखने को मिलेगा।

RELATED STORIES

जलन होने पर 

जलन होने पर 
via

प्याज को एक दर्द निवारक औषधि की तरह भी माना जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए जब आप इसे जले हुए हिस्से पर लगाते हैं तो इससे आपको ठंडक पहुंचती है।

फांस चुभ जाने पर 

फांस चुभ जाने पर 
via

यदि आपके हाथों में किसी वजह से फांस अटक गई है और बहुत तकलीफ दे रही है। तो चुभन वाले हिस्से में 40 मिनट तक प्याज को रगड़िये। फांस खुद-ब-खुद बाहर आ जाएगी। 

पीरियड्स के दौरान 

पीरियड्स के दौरान 
via

पीरियड्स के पहले और दूसरे दिन महिलाओं के पेट और कमर में कितना दर्द होता है। ये सोचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। लेकिन अगर इन दिनों आप खाने में प्याज का इस्तेमाल करती हैं तो आप इस दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

छालों पर 

छालों पर 
via

अगर आपके पैर में छाले पड़ गए हैं, जिस वजह से चलने-फिरने में दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है तो छाले वाले स्थान पर प्याज का रस लगाएं। ऐसा 5 दिन तक करने से छाला गायब हो जाएगा।

बुखार आने पर 

बुखार आने पर 
via

अगर आप लगातार बुखार की वजह से परेशान हैं तो आपको अपने मोजे में प्याज का टुकड़ा डालकर सोना चाहिए। प्याज आपके शरीर के ताप को कम करता है। 10 से 12 घंटे में बुखार आना बंद हो जाएगा।

उल्टी आने पर 

उल्टी आने पर 
via

अगर आपका पाचनतंत्र कमजोर है और आप बार-बार उल्टी-दस्त जैसी बीमारी से ग्रस्त रहते हैं तो आपको हफ्ते में दो दिन प्याज के रस का सेवन करना चाहिए।

कील-मुहांसे होने पर 

कील-मुहांसे होने पर 
via

आजकल की युवा पीढ़ी गलत खानपान की वजह से कील-मुहांसे जैसी परेशानियों से ग्रस्त रहती हैं। इससे बचने के लिए पानी में प्याज का रस मिलाकर उससे चेहरा धोना शुरू करें। एक हफ्ते में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

जोड़ों का दर्द 

जोड़ों का दर्द 
via

घर के बुजुर्गों में जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है। इस झंझट से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल में प्याज का रस मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है।

इन्सुलिन बनाने में सहायक 

इन्सुलिन बनाने में सहायक 
via

कई लोग मुँह की दुर्गन्ध की वजह से कच्चा प्याज खाने से बचते हैं। लेकिन कच्चा प्याज खाने के भी कई फायदे हैं। खास तौर पर जो लोग डाइबिटीज के शिकार हैं, उन्हें जान लेना चाहिए कि कच्चा प्याज खाने से इन्सुलिन बनता है जो डाइबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद रहता है। 

तो फिर आज से प्याज का सेवन करना शुरू कर दीजिए। दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा यह स्टोरी।

क्या आप मानते हैं कि प्याज में भी बहुत गुण होते हैं?