यह है इंटरनेट पर पोस्ट हुई 'फर्स्ट इमेज', साथ में पहला ट्वीट व अन्य पॉपुलर चीजें  

मार्क जुकरबर्ग के बाद इस व्यक्ति ने किया फेसबुक लॉग इन।

यह है इंटरनेट पर पोस्ट हुई 'फर्स्ट इमेज', साथ में पहला ट्वीट व अन्य पॉपुलर चीजें  
SPONSORED

पहले तो रोटी, कपड़ा और मकान ही इंसान के लिए सबसे जरूरी माना जाता था। लेकिन आज के युवा का 'इंटरनेट' के बिना जीना मुश्किल है। हमारे जन्म की कहानी तो बड़ी ही आसान थी। मगर इंटरनेट का जन्म तो कई सालों बाद हुआ था। और तो और इंटरनेट हमारी तरह बड़ा होता जा रहा है। इसमें नई चीजें जुड़ती जा रही हैं। वैसे आज हम इंटरनेट के जन्म की बात नहीं करने वाले हैं। 

हम इंटरनेट पर 'पहली दफा' हुई कुछ चीजों की बात करेंगे। आप सभी ट्विटर से लेकर व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम तक सबकुछ चलाते रहते हैं। इन प्लेटफॉर्म्स को इंटेरनट पर आए कई साल हो चुके हैं। आपने कभी सोचा है कि ट्विटर पर पहला ट्वीट किसने किया होगा? अब ट्विटर का पहला ट्वीट था तो उसे याद तो रखा ही जाना चाहिए। इंटरनेट पर कम्युनिकेशन के साथ ही शॉपिंग से लेकर सर्च तक सबकुछ होता है। चलिए हम जानने की कोशिश करते हैं कि इंटरनेट पर ऐसी कुछ चीजें पहली बार कब हुई थी।

पहला ईमेल 

पहला ईमेल 

आज की तारीख में ईमेल के बिना कोई अधिकृत बातचीत नहीं होती है। लेकिन पहला ईमेल तो 1971 के दौरान भेजा गया था। ईमेल के इन्वेंटर रे टॉमलिंसन ने यह पहला 'टेस्ट' ईमेल पास ही रखे कंप्यूटर पर भेजा था।

RELATED STORIES

पहला स्पैम मेल 

पहला स्पैम मेल 
via

पहला स्पैम ईमेल, सबसे पहला मेल भेजे जाने के कुछ सालों बाद सेंड किया गया था। इस ईमेल को 3 मई 1978 को Arpanet के जरिए 393 लोगों को भेजा गया था।  

पहली वेबसाइट 

पहली वेबसाइट 
via

इन दिनों तो इंटरनेट की दुनिया में वेबसाइट्स की बाढ़ आई हुई है। दुनिया की पहली वेबसाइट की बात करें तो इसे वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के अविष्कारक टिम बर्नर्स ली ने 1991 में लाइव किया था। इस वेबसाइट में वर्ल्ड वाइड वेब की जानकारी दी गई थी।

पहला ट्वीट 

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म ट्विटर जल्द ही 12 साल का हो जाएगा। ट्विटर का पहला ट्वीट, 22 मार्च 2006 के दिन को-फाउंडर जैक डोर्सी ने किया था। इस ट्वीट को 1 लाख से ज्यादा बार ट्वीट किया गया है।

इंटरनेट का पहला फोटो 

इंटरनेट का पहला फोटो 
via

पहले एल्बम में ही फोटो नजर आते थे। फिर टिम बर्नर्स ली ने 1992 के दौरान यह तस्वीर वेब पर पोस्ट की और सब बदल गया। यह तस्वीर फीमेल कॉमेडी पैरोडी ग्रुप Les Horribles Cernettes की थी।

पहला सर्च इंजन 

पहला सर्च इंजन 
via

अभी तो हम सिर्फ गूगल महाराज का नाम रटते रहते हैं। लेकिन गूगल से पहले भी सर्च इंजन आ चुके थे। Archie Query Form को पहला इंटरनेट सर्च इंजन कहा जाता है। इसे 1990 में Alan Emtage ने डिजाइन किया था।

अमेजन की पहली बिक्री 

अमेजन की पहली बिक्री 
via

ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेजन ने 1995 में अपने पोर्टल से बिक्री शुरू की थी। अमेजन से बेची गई यह पहली किताब Douglas Hofstadter की 'Fluid Concepts And Creative Analogies : Computer Models Of The Fundamental Mechanism Of Thought' थी। 

पहला यूट्यूब वीडियो 

वीडियोज के खजाने यूट्यूब पर पहला वीडियो प्लेटफार्म के को-फाउंडर जावेद करीम ने पोस्ट किया था। 23 अप्रैल 2005 को पोस्ट हुआ 18 सेकंड का यह वीडियो चिड़ियाघर में बनाया गया था। 

पहला फेसबुक लॉग इन 

पहला फेसबुक लॉग इन 
via

फेसबुक के पहले नॉन-फाउंडर लॉग इन की बात करें तो ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति Arie Hasit थे। Hasit हॉवर्ड में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के रूममेट थे। हालांकि अब वो यहूदी धर्मगुरु बन गए हैं।

फ्लिपकार्ट का पहला कस्टमर 

इंडियन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म 'फ्लिपकार्ट' की शुरुआत 2007 में हुई थी। फ्लिपकार्ट द्वारा बेचा गया पहला प्रोडक्ट भी एक किताब ही था। अक्टूबर 2007 में आंध्रप्रदेश के वी.वी.के. चंद्र ने फ्लिपकार्ट से John Wood की 'Leaving Microsoft to Change the World' खरीदी थी। 

आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस स्टोरी को शेयर जरूर कीजिएगा। 

क्या आप इसी तरह की और भी कुछ जानकारियां पढ़ना पसंद करेंगे?