आमतौर पर जिन जानवरों को देखकर सभी बदल लेते हैं रास्ता, उन्हें इन लोगों ने बनाया है पालतू

ये हैं कुछ अजीबोगरीब जानवर।

आमतौर पर जिन जानवरों को देखकर सभी बदल लेते हैं रास्ता, उन्हें इन लोगों ने बनाया है पालतू
SPONSORED

इंसान और जानवर की दोस्ती आज की नहीं बल्कि सदियों पुरानी है। भारत के वीर योद्धा महाराणा प्रताप का घोड़ा चेतक उनकी जान की रक्षा के लिए गहरी खाई को पार कर गया था। जबकि डॉग्स और इंसान की दोस्ती के किस्से तो लंबे समय से मशहूर हैं। डॉग्स तो मनुष्य के सबसे वफादार कहलाते हैं। 

और तो और ऐसे कई वाकये सुनने को मिलते ही रहते हैं जब पालतू जानवरों ने अपने मालिक के लिए खुद की जान जोखिम में डाल दी हो। फिर बात घोड़े की हो या डॉग्स की, बिल्ली की हो या खरगोश की। 

मगर आज हम आपके लिए कुछ अलग लेकर आए हैं। जी हां। हम बात करेंगे कुछ ऐसे लोगों की जिन्होंने कुछ ऐसे जानवरों को पाला है जिन्हें देखकर आमतौर पर लोग अपना रास्ता तक बदल लेते हैं। यह मामला मजेदार है। एक बार पढ़कर देखिए।

Theodore Roosevelt का Badger

Theodore Roosevelt का Badger

यह अजीबोगरीब जानवर अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति Theodore Roosevelt को एक लड़की ने अमेरिका के टूर के दौरान गिफ्ट किया था। इसे उन्होंने अपने बेटे को गिफ्ट करते हुए कहा था कि, "ये सिर्फ लोगों के पैरों पर काटता है, चेहरे पर नहीं।", क्या आप इस जानवर को अपने घर में इमेजिन भी करना चाहते हैं?

RELATED STORIES

Calvin Coolidge's का hippo

Calvin Coolidge’s का hippo
via

अमेरिका के 30वें राष्ट्रपति Calvin को ये 270 किलो का हिप्पो मिलेनियर Harvey Firestone ने गिफ्ट किया था जिसे पाकर वे बेहद खुश हुए थे। उन्होंने उसे बहुत प्यार से पाला था।

Grace Coolidge का Raccoon

Grace Coolidge का Raccoon
via

यह जानवर Calvin Coolidge को एक शख्स द्वारा धन्यवाद के रूप में गिफ्ट किया गया था लेकिन Calvin की वाइफ Grace ने उसे पालने का फैसला किया। बाद में वो उनके परिवार का सबसे चहेता पालतू जानवर बन गया।

Elvis Presley का कंगारू

Elvis Presley का कंगारू
via

अमेरिकन सिंगर और एक्टर Elvis Presley को ये कंगारू उनके बुकिंग एजेंट Lee Gordon ने गिफ्ट किया था। जब वो बड़ा हुआ तो Elvis ने उसे जू में भेज दिया था। 

Tippi Hedren का शेर

Tippi Hedren का शेर
via

अमेरिकन एक्ट्रेस Tippi Hedren के घर एक फिल्म की शूटिंग के दौरान कुछ वक्त तक एक शेर रहा था। बाद में उन्होंने इसे वापस भेज दिया था। 

Oeun Sambat का अजगर

Oeun Sambat का अजगर
via

Cambodia में हर तीन साल के बच्चे को एक दोस्त बनाना होता है। साल 2003 में जब वहां के Oeun Sambat को दोस्त बनाने के लिए कहा गया तो वो चार मीटर लम्बे अजगर को गले लगाए हुए पाया गया। इसके बाद लोगों ने ये कहना शुरू कर दिया था कि वो ड्रेगन का बेटा है और उसके पास अलौकिक शक्तियां हैं।

Wattana Thongjon का मगरमच्छ

Wattana Thongjon का मगरमच्छ
via

साल 2002 में Wattana के पिता एक अंडे से निकला हुआ छोटा सा मगर लेकर आए थे। इसके बाद वो उनका पालतू जानवर बन गया। वो दो कुत्तों के साथ उनके घर में ही रहता है और खाने में ताजा चिकन खाता है। 

Jim Sautner का भैंसा

Jim Sautner का भैंसा
via

आपने कई लोगों को भैंसा पालते हुए देखा होगा लेकिन उसे घर के बाहर एक अलग जगह पर रखा जाता है। मगर Jim Sautne का भैंसा उनके परिवार के सदस्य की तरह अक्सर उनके घर के अंदर पाया जाता है। जब वो एक बछड़ा था, तभी से वो Jim के परिवार का हिस्सा है। 

पालतू घड़ियाल

पालतू घड़ियाल
via

घोड़े की क्या जरूरत, जब आपके पास घड़ियाल है। ये तस्वीर साल 1920 में Los Angeles के घड़ियाल फार्म में खींची गई थी।

राजू सागर की छिपकली

इंदौर, मध्यप्रदेश में पशु पक्षियों को पालने के शौकीन और जूस की दुकान चलाने वाले राजू सागर, हाल ही में साउथ अमेरिका में पाई जाने वाली इगुआना छिपकली लेकर आए हैं। इसे देखने के लिए उनकी दुकान पर लोगों की खासी भीड़ जमा हो रही है। उन्होंने इसे मुंबई से 2 लाख रुपए में खरीदा है। 

Source

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने करीबियों के साथ भी शेयर करें। 

मेरे और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें। 

क्या आप मानते हैं कि कुछ लोगों के शौक वाकई बेहद अजीबोगरीब होते हैं?