पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की जीभ में होती हैं ज्यादा स्वाद ग्रंथियां, जानिए मुँह से जुड़ी कुछ खास बातें

फिंगरप्रिंट की तरह जीभ के भी होते हैं निशान। 

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की जीभ में होती हैं ज्यादा स्वाद ग्रंथियां, जानिए मुँह से जुड़ी कुछ खास बातें
SPONSORED

क्या आपने कभी गौर किया कि आपके पुरुष पार्टनर की जीभ आपकी जीभ से ज्यादा लंबी है? या फिर कभी इस बात पर ध्यान दिया कि उसको जिन चीजों को खाने में टेस्ट नहीं आता, उन चीजों को भी आप बड़े चाव से खाती हैं। क्या आपने कभी जानने की कोशिश की कि ऐसा क्यों होता है? शायद कभी नहीं। 

हमारे शरीर में हमारा मुँह एक अहम भूमिका निभाता है। ये हमें बोलने, खाने को चबाने, उसे पचाने और जीवित रहने के ऐसी ना जाने कितनी वजहों के काम आता है। लेकिन फिर भी हर साल 1 लाख 45 हजार लोग मुँह के कैंसर से मर जाते हैं। हम आपको डराना नहीं चाहते लेकिन ये बताना चाहते हैं कि मुँह से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जो हम नहीं जानते। तो चलिए फिर आज हम आपको मुँह से जुड़े कुछ खास तथ्य आपको बताते हैं।

पुरुषों की जीभ 

पुरुषों की जीभ 

पुरुषों की जीभ महिलाओं की जीभ की तुलना में अधिक लंबी और बड़ी होती है। विश्व की सबसे लंबी जीभ का खिताब एक पुरुष के नाम है जिसकी जीभ 3.7 इंच लम्बी है।

RELATED STORIES

सलाइवा का होना जरूरी 

सलाइवा का होना जरूरी 
via

मुँह में पाए जाने वाले सलाइवा का काम केवल खाने को टुकड़ों में बांट कर उसका पाचन करना ही नहीं बल्कि ये स्वाद की ग्रंथियों को एक्टिव भी करता है।

जीभ के निशान 

जीभ के निशान 
via

जिस तरह 2 लोगों के फिंगरप्रिंट आपस में मैच नहीं करते। ठीक उसी तरह दो लोगों की जीभ के निशान भी एक-दूसरे से अलग होते हैं।

स्वाद कलिकाएं 

स्वाद कलिकाएं 
via

महिलाओं की जीभ में 35% स्वाद कलिकाएं जबकि पुरुषों की जीभ में केवल 15% स्वाद कलिकाएं ही होती हैं, जिस वजह से महिलाएं किसी भी टेस्ट को बहुत जल्दी समझ पाती हैं।

मुँह के बैक्टीरिया  

मुँह के बैक्टीरिया  
via

शायद आपको हमारी इस बात पर यकीन ना हो। लेकिन हमारे मुँह में बैक्टीरिया की संख्या विश्व की कुल जनसंख्या से कहीं गुना ज्यादा है।

कैविटीज़ को रखें दूर 

कैविटीज़ को रखें दूर 
via

लेकिन बैक्टीरिया से डरने की जरूरत बिल्कुल नहीं है क्योंकि इनमें से कुछ बैक्टीरिया मुँह की कैविटी को दूर रखने में मददगार होते हैं।

कपल्स में बैक्टीरिया

कपल्स में बैक्टीरिया
via

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन जब एक कपल आपस में किस करता है तो इस दौरान वो बैक्टीरिया का एक्सचेंज कर रहा होता है। किसी कपल के मुँह के बैक्टीरिया अन्य लोगों की तुलना में आपस में समान होते हैं।

केवल एक मांसपेशी 

केवल एक मांसपेशी 
via

हमारे शरीर में कई मांसपेशियां हैं जो अपने दोनों किनारों से एक-दूसरे से बंधी होती है। लेकिन जीभ इस मामले में बिल्कुल उलट होती है। जीभ में एक केवल मांसपेशी होती है जो उन्हें एक तरफ से गले से जोड़ती है।

महिलाओं में फर्टिलिटी 

महिलाओं में फर्टिलिटी 
via

महिलाओं के होंठों को देखकर उनकी फर्टिलिटी का पता लगाया जा सकता है। यदि महिलाओं के लिप्स बहुत आकर्षक और मुलायम हैं तो उन महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल अधिक है जो उनकी फर्टिलिटी को बढ़ाता है।

ओरल हेल्थ जरूरी

ओरल हेल्थ जरूरी
via

यदि आपकी ओरल हेल्थ अच्छी है तो आपकी फिजिकल हेल्थ भी अच्छी होगी। यदि आपकी जीभ पीलापन लिए हुए है या फिर आपके दांतों और मसूड़ों की परेशानी है तो यह बुरे ब्लड सर्कुलेशन की निशानी है।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

क्या आप मानते हैं कि स्वास्थ्य के मामले में हमारी सतर्कता ही हमारा बचाव है?