परीक्षा खत्म होते ही अधिकांश इन कामों में हो जाते हैं बिजी, कहीं आपका मामला भी ऐसा तो नहीं

यहां जाकर बन जाएगा आपका दिन। 

परीक्षा खत्म होते ही अधिकांश इन कामों में हो जाते हैं बिजी, कहीं आपका मामला भी ऐसा तो नहीं
SPONSORED

एग्जाम का प्रेशर बहुत ही तनाव भरा रहता है। परीक्षा के दौरान बच्चों के साथ ही उनके माता-पिता भी तनाव में रहते हैं। जितने दिन एग्जाम चलती है, उतने दिन घर का कोई भी सदस्य मनोरंजन के साधन का उपयोग नहीं करता। ये भारतीय माता-पिता और उनके बच्चों के ऊपर एग्जाम के दबाव का ही नतीजा होता है।

जब भी बच्चे पढ़ाई से उठकर कुछ समय के लिए खेलने या म्यूजिक सुनने जाते हैं तो उनके पेरेंट्स ये कहकर उन्हें रोक देते हैं कि परीक्षा के बाद वो अपने दोस्तों के साथ जहाँ मन करे घूमने जा सकते हैं लेकिन अभी उन्हें सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई करनी है। 

बच्चे भी बात मान जाते हैं लेकिन जैसे ही परीक्षा खत्म होती है, बच्चे अपनी फेवरेट जगहों की सैर पर निकल जाते हैं। मगर वो जगह कौन-कौन सी होती हैं? वो आप जान पाएंगे इस स्टोरी के जरिए।

लैंग्वेज स्पीकिंग 

लैंग्वेज स्पीकिंग 

आजकल के लड़के और लड़कियां करियर को लेकर बहुत ही जागरूक होते हैं। ऐसे में जैसे ही एग्जाम खत्म होते हैं, वो अपनी फेवरेट लैंग्वेज सीखने की क्लास जॉइन कर लेते हैं। वैसे बच्चों में फ्रेंच और स्पेनिश सीखने का क्रेज़ ज्यादा देखा गया है।

RELATED STORIES

स्केटिंग ट्रेनिंग 

स्केटिंग ट्रेनिंग 
via

लड़के हों या लड़कियां, एग्जाम खत्म होने का इंतजार सभी को रहता है। इधर परीक्षा खत्म उधर क्रिएटिव चीजें शुरू। एक्स्ट्रा एक्टिविटी में बच्चे स्केटिंग की ट्रेनिंग लेते हैं।

गिटार क्लास 

गिटार क्लास 
via

अब बच्चों को दादी और नानी के घर जाने की बजाय कुछ क्रिएटिव करना अच्छा लगता है। संगीत में रूचि रखने वाले बच्चे गिटार क्लास ज्वाइन करते हैं।

वाटर किंगडम

वाटर किंगडम
via

एग्जाम के तनाव में बच्चे इतने झुलस जाते हैं कि उनका तनाव वॉटर पार्क जाकर ही खत्म होता है। एग्जाम के तुरंत बाद हर वॉटर पार्क में भीड़ बढ़ जाती है। वॉटर पार्क इस समय सस्ती स्कीम भी निकालते हैं।

स्पा 

स्पा 
via

पूरे एग्जाम के दौरान सिर्फ घर के एक कमरे में बंद रहने वाले ये बच्चे एग्जाम के खत्म होते ही खुद को स्ट्रेस से दूर रखने के लिए स्पा जरूर जाते हैं। 

मूवी थियेटर 

मूवी थियेटर 
via

एक-एक दिन बच्चे गिनते रहते हैं कि कब उनकी परीक्षा खत्म हो और वो मूवी थिएटर में जाकर फिल्में देख सकें। बेचारे एग्जाम के दौरान एक गाना सुनने के लिए भी तरस जाते हैं।

लॉन्ग हॉलिडे ट्रिप

लॉन्ग हॉलिडे ट्रिप
via

लड़के-लड़कियों को घूमने का बहुत शौक होता है। ग्रुप में कहीं बाहर जाना इन्हें पसंद होता है। जैसे ही एग्जाम खत्म होता है, ये पैसे जुटाकर कुछ दिनों के लिए लॉन्ग हॉलिडे पर निकल जाते हैं।

डांस क्लास 

डांस क्लास 
via

सालसा हो या हिप-हॉप, बच्चे अपने एग्जाम के खत्म होने का इंतजार करते हैं और जैसे ही ये खत्म होता है, वो किसी बड़े डांस क्लास का चक्कर जरूर लगाते हैं। कई बच्चे तो गर्मी की छुट्टी में डांस सीखते भी हैं।

स्विमिंग पूल 

स्विमिंग पूल 
via

कुछ बच्चे अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं, इसलिए जैसे ही उनका एग्जाम खत्म होता है, वो स्विमिंग क्लास के चक्कर जरूर लगाते हैं। यहाँ की सैर खासतौर पर कपल लगाते हैं।

स्पोर्ट्स सेशन 

स्पोर्ट्स सेशन 
via

जिन बच्चों को गेम में रूचि होती है वो एग्जाम खत्म होते ही स्पोर्ट्स क्लास में एडमिशन ले लेते हैं। क्रिकेट, टेनिस, बैडमिंटन आदि खेल की ट्रेनिंग बच्चे लेते हैं। 

अगर आपका भी एग्जाम खत्म हुआ है और आपको समझ नहीं आ रहा कि कहां जाएं तो हमारी बताई जगहों की सैर करें और अपनी छुट्टियों को दिलचस्प बनाएं।

क्या आप मानते हैं कि बच्चे परीक्षा खत्म होने के बाद ही मौज-मस्ती के लिए निकल पड़ते हैं?