ट्रैवलिंग के दौरान जीभ का बेकाबू होना हो सकता है नुकसानदायक, खानी चाहिए ये चीजें

तली हुई चीजों से बनाकर रखनी चाहिए दूरी। 

ट्रैवलिंग के दौरान जीभ का बेकाबू होना हो सकता है नुकसानदायक, खानी चाहिए ये चीजें
SPONSORED

आशिकों का फेवरेट मौसम सर्दी होता है जबकि लड़कियों का फेवरेट मौसम बरसात होता है। मगर आज तक आपने किसी के मुंह से गर्मी को फेवरेट मौसम नहीं सुना होगा। गर्मी के आते ही ऐसा लगता है जैसे जिंदगी में कोई मुसीबत आ गई हो। बार-बार प्यास लगती है, बत्ती गुल हो जाए तो पसीने से शरीर नहा जाता है, भूख भी कम लगने लगती है, दोपहर में दो मिनट के लिए भी बाहर निकल जाओ तो ऐसा लगता है जैसे किसी ने हमें भट्टी में डालकर तपा दिया हो। इन्हीं वजहों से कहीं घूमने जाने का भी मन नहीं करता। मगर फिर भी जिंदगी तो चलती ही रहती है, कभी किसी काम की वजह से तो कभी किसी रिश्तेदार की शादी की वजह से हमें गर्मी में भी सफर करना पड़ता है।

सफर के दौरान हमारे खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसलिए आज हम आपको खाने की ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो सफर में आपके बहुत काम आएंगी।

ब्रेड-बिस्किट 

ब्रेड-बिस्किट 

गर्मियों में खाने-पीने की चीजें बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं। इसलिए आपको सफर में बिस्किट और ब्रेड जैसी चीजें लेकर जाना चाहिए। ये आसानी से खराब भी नहीं होती और नुकसान भी नहीं करती। 

RELATED STORIES

फल

फल
via

सफर में फलों का सेवन भी आपकी सेहत को बनाए रखता है। संतरे और सेब जैसे फल बॉडी को हाइड्रेड रखते हैं। संतरे का एक फायदा ये भी होता है कि ये जी मचलाने की समस्या को भी ठीक करता है। 

जूस

जूस
via

गर्मी के सफर में आपको जूस पीते रहना चाहिए। ये आपके शरीर को एनर्जी भी देगा साथ ही साथ आपको हाइड्रेट भी रखेगा। 

चॉकलेट

चॉकलेट
via

चॉकलेट किसे पसंद नहीं होती। सफर के दौरान चॉकलेट खाना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि कई बार सफर के दौरान ब्लड प्रेशर कम हो जाता है जिसे चॉकलेट ठीक कर देती है।

वेजीटेबल चाट

वेजीटेबल चाट
via

अगर आपका सफर में कुछ चटपटा खाने का मन करता है तो वेजीटेबल चाट आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप अंकुरित दाल, उबले काले चने, गाजर, खीरा और अन्य सब्जियों को मिलाकर इसे बना सकते हैं। इससे पेट भी भर जाता है और सेहत भी बनी रहती है। 

ड्राय फ्रूट्स

ड्राय फ्रूट्स
via

ड्राय फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं। इसलिए आप सफर के दौरान कम मात्रा में इनका भी सेवन कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे कि इनकी तासीर गर्म होती है इसलिये इनका सेवन कम मात्रा में ही करें। 

नींबू, शक्कर, नमक और खाने का सोडा

नींबू, शक्कर, नमक और खाने का सोडा
via

गर्मियों में बस के सफर के दौरान जी मचलाना एक आम समस्या है ऐसे में आपको अपने साथ नींबू, शक्कर, नमक और खाने का सोडा रखना चाहिए। इन्हें पानी में मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। 

सेंधा नमक और अजवाइन

सेंधा नमक और अजवाइन
via

अगर आपको सफर में पित्त गिरने की समस्या होती है तो आपको सफर के दौरान दिन में दो तीन बार सेंधा नमक और अजवाइन खा लेना चाहिए। यह समस्या दूर हो जाएगी। 

बैग में रखें प्याज

बैग में रखें प्याज
via

गर्मी की दोपहरों में लू चलने लगती है। इससे बचने के लिए आपको अपने साथ प्याज रखनी चाहिए और उसे बार-बार सूंघना चाहिए। इस तरह आप लू से बचे रहेंगे। 

इन चीजों से बनाए रखें दूरी

इन चीजों से बनाए रखें दूरी
via

तला हुआ और बाहर का खाना गर्मियों में सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इसलिए आपको इन चीजों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। 

Source

तो अगर आप कहीं सफर पर जाने का मूड बना रहे हैं तो इन चीजों का ध्यान रखें। 

मेरे और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें।

क्या आप मानते हैं कि गर्मी के दिनों हर बात को लेकर बेहद सतर्क रहना चाहिए?