...तो इसलिए चेन्नई के खिलाफ 22 गेंदों पर अर्धशतक लगाने वाले क्रिस गेल को नहीं मिल रहे थे खरीदार

आईपीएल के सबसे महँगे खिलाड़ी।

...तो इसलिए चेन्नई के खिलाफ 22 गेंदों पर अर्धशतक लगाने वाले क्रिस गेल को नहीं मिल रहे थे खरीदार
SPONSORED

क्या आपने कभी रजाई धुनने वाले को रजाई की धुनाई करते हुए देखा है? वो अपने डंडे से रजाई की बहुत बेरहमी से पिटाई करता है। अगर नहीं देखा है तो कभी वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की तब बैटिंग देखिये जब वे फॉर्म में हों। तब वे अपने बल्ले से गेंद की बिलकुल उसी तरह पिटाई करते हैं और उनके लिए बॉल को स्टेडियम पार कराना बाएं हाथ का खेल होता है।

कभी क्रिस गेल आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हुआ करते थे। उन्होंने कई मौकों पर रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु को अपने कन्धों पर बैठाकर जीत के दरवाजे तक पहुंचाया है। इसके बावजूद IPL 2018 की नीलामी के दौरान उन्हें कोई खरीदार नहीं मिल रहा था। बाद में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने साबित कर दिया कि रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने उन्हें टीम में शामिल ना कर कितनी बड़ी गलती की है।

T20 में रिकार्ड्स

T20 में रिकार्ड्स

क्रिस गेल ने T20 मैंचों में 11 हजार से ज्यादा रन और 20 से ज्यादा शतक बनाए हैं। उनके इन रिकार्ड्स के आगे दूर-दूर तक कोई खिलाड़ी नहीं भटकता। 

RELATED STORIES

 22 गेंदों में अर्धशतक

 22 गेंदों में अर्धशतक
via

रविवार को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेले गए मैच में क्रिस ने आक्रामक खेल दिखाते हुए 33 गेंदों पर सात चौके और चार छक्कों की मदद से 63 रन ठोक डाले, जिसकी बदौलत पंजाब ने चेन्नई को चार रनों से पटखनी दी। क्रिस को उनकी परफॉर्मेंस के लिए 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया। 

आइये जानते हैं क्रिस को क्यों नहीं मिल रहे थे आईपीएल में खरीददार।

बढ़ती उम्र

बढ़ती उम्र
via

आईपीएल टीमें खिलाड़ियों में अपने साथ लम्बे समय तक अनुबंधित रखने का ऑप्शन देखती हैं। 40 के करीब पहुँच चुके क्रिस पर उनकी उम्र का असर नजर आने लगा है। यह उन्हें टीम में ना शामिल किये जाने की एक वजह हो सकती है।

भरोसेमंद नहीं हैं 

भरोसेमंद नहीं हैं 
via

क्रिस जब फॉर्म में होते हैं तो सभी खिलाड़ियों के रन अकेले ही बना देते हैं और जब नहीं तब वे जल्दी आउट भी हो जाते हैं। इसलिए टीम के मालिकों को उन्हें खरीदने में रिस्क नजर आती है। 

दौड़ने में कमजोर

दौड़ने में कमजोर
via

क्रिस गेल वैसे तो गेंद को बॉउंड्री तक पहुंचाकर ही रन बटोर लेते हैं मगर जब रन दौड़ने की बारी आती है तो वे थोड़े धीमे पड़ जाते हैं। जिसका खामियाजा कभी-कभी टीम को भुगतना पड़ता है। 

कमजोर फील्डर

कमजोर फील्डर
via

गेल जितने अच्छे बल्लेबाज हैं, उतने ही खराब फील्डर। यही वजह है कि उन्हें फील्ड पर ऐसी जगह लगाया जाता है जहाँ गेंद सबसे कम आती है।

चोट से परेशान

चोट से परेशान
via

ये क्रिस की बढ़ती उम्र का ही असर है कि वे अक्सर चोटों से घिरे रहते हैं। उन्हें पीठ और घुटने में हमेशा परेशानी बनी रहती है।

खराब इंटरनेशनल फॉर्म

खराब इंटरनेशनल फॉर्म
via

खिलाड़ी के इंटरनेशनल फॉर्म का सीधा असर उनकी आईपीएल में नीलामी पर नजर आता है। चूँकि क्रिस का इंटरनेशनल फॉर्म भी कुछ समय से खराब चल रहा है, जिसकी वजह से उन्हें शुरुआत में खरीददार नहीं मिले।

आईपीएल के दो सीजन्स में खराब परफॉर्मेंस

आईपीएल के दो सीजन्स में खराब परफॉर्मेंस
via

आईपीएल के आखिरी दो सीजन्स में भी क्रिस की परफॉर्मेंस काफी खराब रही थी। उन्होंने आईपीएल 2017 में 22.22 के औसत से रन और सिर्फ एक अर्धशतक बनाया था और आईपीएल 2016 में भी उनकी परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं रही थी, जिसका असर आईपीएल 2018 की नीलामी में नजर आया। 

अब आगे वक्त ही बताएगा कि जिस अंदाज में क्रिस ने आईपीएल 2018 में आगाज किया है, वे उसे पूरे सीजन में जारी रख पाते हैं या नहीं। आपकी क्रिस के बारे में क्या राय है हमें कमेंट्स के जरिये जरूर बताएं। 

Source

मेरे और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें। 

क्या आप मानते हैं कि क्रिस गेल टी20 फार्मेट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं?