बस हुई एक गलती और नहीं बन पाए बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स

वरना इनका भी होता दुनियाभर में नाम। 

बस हुई एक गलती और नहीं बन पाए बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स
SPONSORED

कहते हैं कि रिकॉर्ड्स बनते ही हैं टूटने के लिए। लेकिन हर बार ये मुमकिन नहीं। पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर नया बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं जो पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ने का हौसला रखते हैं। आपने अपने आसपास ऐसा कई बार सुना होगा कि कोई किसी काम के बहुत नजदीक पहुंचकर भी उसे पूरा नहीं कर पाता। बाद में आप लोग उसके लिए अफसोस के दो शब्द बोलकर उसे सांत्वना देते हैं।

ऐसा ही होता है जब कोई व्यक्ति पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़कर नया बनाने की सोचता है। इस दुनिया में एक बुक है, जिसका नाम है गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स। इसमें दुनिया के रिकॉर्ड्स दर्ज होते हैं। पुराने रिकॉर्ड्स को इस बुक से हटाकर अपना नाम दर्ज करने वाले भी बहुत होते हैं। लेकिन हर बार ऐसा होता नहीं। किसी न किसी गलती की वजह से कई बार बड़ा रिकॉर्ड बनते-बनते रह जाता है।

आइए आपको आज कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जो बनते-बनते रह गए।

सबसे तेजी से गिरना 

सबसे तेजी से गिरना 

माइकल ने सोचा कि क्यों न आसमान से सबसे तेज धरती पर गिरा जाए और रिकॉर्ड बनाया जाए। आइडिया बुरा नहीं था। लेकिन एक छोटी सी गलती ने ऐसा रिकॉर्ड बनाने से माइकल को पीछे कर दिया। असल में जिस गुब्बारे पर उन्हें गिरना था वो अपनी जगह से कहीं दूर उड़ गया। सुरक्षा की कमी की वजह से ये वैसा नहीं कर पाए।

RELATED STORIES

ब्रा से चैन बनाना 

ब्रा से चैन बनाना 
via

ऐसा नहीं है कि इसका रिकॉर्ड नहीं है। पहले से ही 1,66,625 ब्रा से चैन बनाने का रिकॉर्ड गिनीज़ बुक में दर्ज है। मगर इंग्लैंड के कुछ लोगों ने इसे तोड़ने की कोशिश की। ब्रा का रिकॉर्ड तो नहीं टूट पाया लेकिन उनकी ब्रा एक-दूसरे से उलझ कर रह गई।

लंबे समय तक जागना 

लंबे समय तक जागना 
via

ऐसा भी रिकॉर्ड बनता है। टोनी राइट नाम के एक शख्स ने लगातार 11 दिन तक जागकर बिताया और फिर गिनीज़ बुक में नाम दर्ज करवाने पहुंचा। वहां जाकर उसे पता चला कि ये रिकॉर्ड पहले से ही किसी और के नाम से (11 दिन और 10 घंटे) दर्ज था। तब उन्हें एहसास हुआ कि, काश ऐसा करने से पहले थोड़ी जानकारी ले ली होती और कुछ घंटे और जाग गए होते।

डोमिनो टॉपलिंग

डोमिनो टॉपलिंग
via

अजब-गज़ब रिकॉर्ड भी बनाते हैं। नीदरलैंड का एक ग्रुप 4 मिलियन टाइल्स को एक साथ खड़ा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना चाहता था। जिस दिन रिकॉर्ड दर्ज करवाना था, उसी दिन एक चिड़िया आई और किसी टाइल पर बैठ गई। इसके बैठने से लगभग 23,000 टाइल्स गिर गईं। इस गलती से ये रिकॉर्ड दर्ज भी नहीं हो पाया। 

Smurfs बनने का रिकॉर्ड 

Smurfs बनने का रिकॉर्ड 
via

इस नाम की एक फिल्म आई थी। क्रोएशिया के कुछ स्टूडेंट ने सोचा कि वो खुद नीले रंग में रंगकर इस किरदार को बनाएं और गिनीज़ बुक में अपना नाम दर्ज करवाएं। जब वो अपना नाम दर्ज करवाने पहुंचे तो पता चला कि उनसे ज्यादा स्टूडेंट ये काम पहले ही कर चुके हैं। अगर पहले ही इस बात का पता करने के बाद ये ऐसा करते तो शायद इनके नाम रिकॉर्ड हो जाता, लेकिन एक छोटी सी गलती ने इनकी मेहनत पर पानी फेर दिया। 

दुनिया की सबसे लंबी सैंडविच 

दुनिया की सबसे लंबी सैंडविच 
via

दुनिया की सबसे लंबी सैंडविच बनाने का रिकॉर्ड इटली के नाम है। इटली की ही कुछ महिलाओं ने इसे तोड़ने का प्रसास किया। इसके लिए उन्होंने 1500 मीटर (पहला रिकॉर्ड 1300 मीटर) लंबी सैंडविच बनाने की सोची। सैंडविच बन भी गई, लेकिन वहां पर जमा हुई भीड़ की भूख इतनी बढ़ गई कि उन्होंने उसे खाना शुरू कर दिया। बनते-बनते रह गया रिकॉर्ड।

ज्यादा दिन तक उपवास

ज्यादा दिन तक उपवास
via

रूस के अगासी नाम के व्यक्ति ने 2006 में उपवास करने का रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की। जब उनके उपवास के 50 दिन बाद मीडिया में इस पर चर्चा होने लगी तो उन्हें याद आया कि इस बारे में गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड वालों को बताया ही नहीं है। इतना ही नहीं ये महाशय इतने दिन तक भूखे तो रह लिए लेकिन ये रिकॉर्ड पहले ही किसी और के नाम (94 दिन) दर्ज था। इतनी छोटी-सी बात की जानकारी नहीं ले पाए वो।

बार होपिंग 

बार होपिंग 
via

असल में ये अंग्रेजी शब्द है। इसका मतलब होता है कि एक रात में कितने अधिक बार में जाकर कोई शराब पी सकता है। अमेरिका के एक व्यक्ति ने उस रिकॉर्ड को बना भी लिया, लेकिन जब वो गिनीज़ बुक में नाम दर्ज करवाने पहुंचा तो वहां वो ब्लैक लिस्ट में था। मतलब ये कि इससे पहले वो कोई ऐसी हरकत कर चुका था, जिससे गिनीज़ बुक वालों ने उसे ब्लैक लिस्ट कर दिया था। 

अंगारों पर चलना 

अंगारों पर चलना 
via

धूप में नंगे पैर चलने की भी कोई सोच नहीं सकता। ऐसे में अंगारों पर चलना तो बड़ा ही मुश्किल काम है। फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जो अंगारों पर चलकर रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करते रहे हैं। हर बार उनके साथ कोई न कोई घटना हो जाती है, जिससे उनका नाम दर्ज नहीं हो पाता। लोगों के पैर जल जाते हैं और बीच से ही उन्हें हॉस्पिटल ले जाना होता है। 

बहरहाल आपको अगर पसंद आई हो यह स्टोरी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिएगा।

क्या आपके पास भी रिकॉर्ड्स से जुड़ी ऐसी ही कोई जानकारी है?